आपने कुछ ऐसी तस्वीरें देखी होगी जो देखने में बिल्कुल अलग या फेक लगती हैं, लेकिन वो 100 प्रतिशत होती सच्ची है। ऐसी ही कुछ तस्वीरें आजकल सोशल मीडिया में बहुत वायरल हो रही है। आज हम आपकों ऐसी ही कुछ तस्वीरें दिखाने जा रहे है जो देखने में बिल्कुल फेक लगती हैं, लेकिन होती रियल है।

1.हवा में लटका हैं ये साधु

इस तस्वीर को ही देख लीजिए! आपको हैरत होगी की कैसे ये साधु हवा में लटका है, लेकिन इस साधु के हवा में लटकने के पीछे किसी की क्रिएटिविटी और आइडिया हैं।

2.कैलिफोर्निया का वूडन शेल्टर

इस तस्वीर को देख कर आप सोच रहे होगें की ये कोई पेंटिग है या किसी ने फोटोशॉप से ऐसा किया है। लेकिन ये फोटो भी बिल्कुल रियल है। ये कैलिफोर्निया का वूडन शेल्टर है, जिसमें लाइट और कांच का इस्तेमाल किया गया है। अगली स्लाइड में इस पूरी तस्वीर को देखिए।

3.विंडो में शीशों को फिट किया गया है

इस में साफ साफ देखा जा सकता है, कि विंडो में शीशों को फिट किया गया है। देखने से तस्वीर बिल्कुल फेक लग रही है, लेकिन ये तस्वीर रियल है।

4.ब्लैक माउंटेन

क्या आपने कभी ब्लैक माउंटेन देखा है? अगर नही तो इस तस्वीर को देखिए। आपको पहली बार में ये फेक लग सकती है। लेकिन आपको बता दे कि इसकी ऐसी हालत एक ज्वालामुखी के फटने से हुई थी। इस घटना में 51 लोगों की मौत हो गई थी। फोटो में दिख रहे लोग रेसक्यू टीम के सदस्य है, जो दुर्घटना के बाद जाँच के लिए और लोगों को बचाने के लिए गए थे।

5.बीजिंग के रूफटॉप गार्डन वाला विला

इस तस्वीर को पहली नज़र से देखने में आपको लगेगा कि ये तस्वीरा भी फोटोशॉप का नमूना है, लेकिन ये फोटो भी रियल है। ये फोटो बीजिंग के रूफटॉप गार्डन वाले विला की है। इस बिल्डिंग के 26वें फ्लोर पर नकली पहाड बनाया गया है। हालांकि विवाद की वजह से इस बिल्डिंग को तोड़ने का फैसला किया गया था।

6.रूस की एक बिल्डिंग जिसमें इस तरह कलर किया गया है

ये फोटो रूस की है, ऐसा लग रहा है मानो फोटोशॉप की मदद से कुछ हिस्से में कलर कर दिया हों, लेकिन ऐसा नही है। दरअसल बिल्डर ने डिस्टेंस और स्पेस का भ्रम पैदा करने के लिए इस अंदाज में बिल्डिंग को कलर करवाया है।

7.सुनामी के दौरान की फोटो

इस फोटो को देखकर ऐसा लग रहा है, मानो से सुनामी के दौरान की फोटो है। यहां पर समुंद्र की लहरें इतनी तेज होती हैं कि वे हवा की वजह से बिल्डिंग के ऊपर तक चली जाती है।

8.ब्लैक कलर का घर

इस घर को ही देख लीजिए, पहली नजर में देखकर ऐसा लगता है कि ये किसी फोटोशॉप का कमाल है, लेकिन ऐसा नही है। दरअसल, इस घर के मालिक को ब्लैक कलर बहुत पसंद था। इस कारण उसने अपने घर को ये रंग दिया।

9.ये कोई पेंटिग नही है

ये तस्वीर चीन के यूनान प्रांत के खेत की, न कि कोई पेंटिग।